french-fries

फ्रेंच फ्राइज़ बनाने की रेसिपी | French Fries Recipe in Hindi

French fries दुनिया में इतनी मशहूर हो चुकी है कि आपको हर रेस्टोरेंट और घरों में फ्रेंच फ्राइस देखने को मिल जाती है। आप में से बहुत से लोग बाजार में बनी हुई फ्रेंच फ्राइस खाते होंगे और आपको पैकिंग में भी फ्रेंच फ्राइस के पैकेट्स मिल जाते हैं पर आप घर में भी बाजार जैसी स्वादिष्ट फ्राई बना सकते हैं।

French fries की शुरुआत फ्रांस में नहीं बल्कि बेल्जियम से हुई। साउथ बेल्जियम कि जो भाषा है वह फ्रेंच है इसी वजह से इन fries का नाम French fries पड़ गया।

French fries बनाने की सामग्री

स्टार्ट करते हैं 1st स्टेप से जो जो कि है फ्रेंच फ्राई की सामग्री से।

1. आलू ( Potato) ( स्टार्च युक्त भुरभुरा आलू )
2. तेल Oil ( सरसों या मूंगफली का तेल )
3. नामक Salt ( स्वाद अनुसार )
4. कालीमिर्च पाउडर ( Black Paper)
5. टोमेटो केचप ( Tomato Ketchup)
6. शक्कर ( Sugar ) 1 छोटा चम्मच

फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि

सबसे पहले आपको आलू का छिलका उतार लेना है। आलू का छिलका निकालने के लिए आप vegetable sikn peeler का इस्तेमाल कर सकते हैं। छिलका निकालने के बाद आप इन्हें पतला पतला काट लें काटने के लिए नीचे दिए गए पिक्चर्स को ध्यान से देखें। आप इसके लिए French fries cutter का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

आलू के इन पीस इसको आप पानी में अच्छी तरह से डाल दे और कुछ समय तक यहीं पड़ा रहने दें साथ ही आप इन्हें हाथ से अच्छी तरह धुले जिससे इनके ऊपर लगा हुआ strarch धूल जाए। ऊपर लगे हुए strarch को निकालने का एक बड़ा फायदा है कि आप की फ्राइज कुरकुरी और स्वादिष्ट बनेगी।

फ्राइज को उबालना

प्राइस को अच्छी तरह से धोने के बाद आपको इन्हें पानी में डालकर कुछ देर उबालना होगा इसमें आप नमक और शक्कर आधा-आधा चम्मच डाल सकते हैं जिससे प्राइस में नमकीन और मीठा दोनों स्वाद आपको मिल जाएंगे। प्राइस को इतना उबालें कि उनकी ऊपर की सतह हल्की पक जाए पर इतना अधिक नाम वाले की फ्राइज टूटने लगे।
उबालने के बाद फ्रेंच फ्राइस को एक जाली वाले बर्तन में निकाल ले ताकि इनमें से सारा पानी निकल जाए। सारा पानी निकल जाने के बाद आप प्राइस को किसी साफ कपड़े से पहुंचने जिससे इनके अंदर का पानी पूरी तरह से सूख जाए।

फ्राइज को तलना

अब फ्राइज तलने के लिए तैयार हैं आप करने के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि एक अच्छा तेल माना जाता है इसके अलावा इन्हें तलने के लिए आप मूंगफली का तेल यूज़ कर सकते हैं। प्राइस को हम दो बार चलेंगे पहली बार चलने पर यह आलू के प्राइस अंदर से पक जाएंगे और दूसरी बार चलने पर प्राइस बाहर से कुरकुरी और अंदर से नरम बनेगी तो पहली बार आपको इन्हें इतना करना है की प्राइस हल्की गोल्डन ब्राउन हो जाए।
दूसरी बार प्राइस को आपको हल्की आंच पर तलना है इतनी देर तक चले इतनी देर में प्राइस डार्क गोल्डन ब्राउन और कुरकुरी दिखने लगे।

अभी प्राइस को आप टिशू पेपर पर निकाल ले और इन्हें सर्व करने के लिए इन पर हल्का सा नमक और काली मिर्च छिड़क सकते हैं साथ ही अगर आपको लाल मिर्च पसंद है तो वह भी आप इस पर अपने स्वाद अनुसार डाल सकते हैं इन प्राइस को आप टोमेटो केचप या मेयोनेज़ के साथ इंजॉय कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *