डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या है | What is Credit and Debit Card

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया होगा पर क्या आपको Credit and Debit Card में क्या अंतर है यह भी मालूम है साधारण रूप में हम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को एक ही समझते हैं पर इन दोनों में बहुत सारे अंतर और साथ ही बहुत सारी समानताएं नहीं है आज हम जानेंगे कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को आप किस तरह से सही से इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप कभी भी किसी फ्रॉड का सामने नहीं करना होगा।

तो सबसे पहले हम जान लेते हैं की Credit and Debit Card कार्ड होते क्या है।

Debit Card या ATM Card

डेबिट कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है जो कि आपके बैंक द्वारा आप को दिया जाता है जिसकी मदद से आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। इसके साथ ही आप डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन सामान भी खरीद सकते हैं इसके साथ आजकल आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके यूपीआई जैसी सेवाओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप किसी भी व्यक्ति को पैसा भेज सकते हैं। आजकल गूगल पे और फोन पे जैसी कई सारी ऐप्स आपको मिल जाती हैं जिनका आज के समय में काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। डेबिट कार्ड पर आपको कुछ संख्याएं देखने को मिलती है इसके साथ ही इसके पिछले भाग पर CCV नंबर होता है। आजकल डेबिट कार्ड में एक चिप भी आपको देखने को मिलती है जिसे एटीएम कार्ड की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
भारत में डेबिट कार्ड को Visa, Master Card और Rupay द्वारा जारी किया जाता है

डेबिट एटीएम कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड भी एक प्लास्टिक कार्ड होता है पर यह डेबिट कार्ड से काफी अलग है। क्रेडिट कार्ड में पैसा आपके बैंक से नहीं करता बल्कि क्रेडिट का मतलब है कि आपको पैसा उधार दिया जा रहा है। यानी यह पैसा आपको बाद में जमा करना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड में आपको कई तरह की छूट और कैशबैक पॉइंट्स भी मिलते हैं जिससे आप अपनी खरीदारी में बहुत सी बचत कर सकते हैं। भारत में कई प्रकार की क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाते हैं जिनमें विजा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस शामिल है। क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपका उस बैंक में खाता हूं या आवश्यक नहीं है यानी आप किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको अपनी सालाना आएगा देवरा देना पड़ता है साथ ही इसमें आधार कार्ड और पैन कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है। कई सारे बैंक आपको बिना पैसे के लिए क्रेडिट कार्ड दे देते हैं यदि आपका उस बैंक में खाता हो।
क्रेडिट कार्ड की प्रमुख सुविधाएं।


1. क्रेडिट कार्ड में जो भी राशि आप खर्च करते हैं उसको आपको 50 दिनों के अंदर उसका बिल जमा करना पड़ता है। यदि आपने यह राशि समय पर जमा नहीं की तो आपको इस पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है।
2. क्रेडिट कार्ड आपको पैसा बिना बैंक खाते में जमा किए आप हो सकता है इसके लिए बैंक में खाता खुलवाने की आवश्यकता नहीं होती।
3. इससे आप एटीएम पैसा भी निकाल सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।
4. क्रेडिट कार्ड आपको पैसा खर्च करने के बदले कुछ रीवार्ड प्वाइंट्स देता है।
5. ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स क्रेडिट कार्ड में काफी छूट प्रदान करते हैं।
6. कुछ क्रेडिट कार्ड्स आपको हवाई यात्रा के लिए फ्री में टिकट उपलब्ध कराते हैं यदि आपने उनके लिमिट के अनुरूप शॉपिंग की हो।
7. क्रेडिट कार्ड से आप ईएमआई पर सामान भी खरीद पाते हैं।

Credit card के नुक़सान

1. समय पर पेमेंट ना करने पर 50 दिन की सीमा की बात आपको 36% तक का ब्याज देना पड़ सकता है।
2. एटीएम से पैसे निकालने पर भी क्रेडिट कार्ड में आपको चार्ज लगता है। यह चार्ज 3 परसेंट तक हो सकता है।
3. सालाना क्रेडिट कार्ड यूज करने के लिए आपको इसका चार्ज जमा करना पड़ता है।
4. अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं किसी सब्सक्रिप्शन को लेने के लिए (जैसे नेटफ्लिक्स) तो यह अगले महीने सब्सक्रिप्शन आपके बिना पूछे रनिंग कर देता है यानी आपके क्रेडिट कार्ड से आपके पैसे खर्च हो जाते हैं बिना आपके यूज़ किए।

आपने इन दोनों प्रकार के कार्ड्स में अंतर आपने जान लिया है इनमें से आपको कौन सा कार्ड यूज़ करना चाहिए यह आपके ऊपर निर्भर करता है। यदि आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और शॉपिंग करके महीने के अंत में जब आपको पैसा मिल जाता है तो आप क्रेडिट कार्ड से खरीदी गई राशि का भुगतान कर सकते हैं। डेबिट कार्ड में आपकी बैंक खाते में जो भी पैसा मौजूद होता है उसी में से आपके पैसे कटते हैं यानी आपको इसका कोई भुगतान बाद में नहीं करना पड़ता।

Leave a Comment